Monday, July 22, 2019

Best 20 + ghrelu upaye chasma htane ke lie Hindi mai

Hello Friend's
आज हम जानेंगे। कि चश्मा किन - किन कारणों से लगता है। और कैसे हम कुछ दिनों तक घरेलू नुस्खों का उपयोग करके चश्मा से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। आजकल हम देखते है कि छोटे बच्चों से लेकर बड़े - बूढ़ो तक हर दूसरे व्यक्ति को चश्मा लगा हुआ है। जिससे उन लोगों को साफ तो नजर आता है। लेकिन चश्मा लगाना उन्हें अच्छा नहीं लगता है।

अगर आप की आँखों से पानी बहता है, सूजन आती है, आपकी आँखे कमजोर है या फिर आप को चश्मा लगा हुआ है, तो आप मेरे बताये हुए नुस्खों का नियमित रूप से उपयोग करने से आपकी आंखे पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएगी। किसी भी व्यक्ति को चश्मा इसलिए चढ़ता है, क्योंकि उनकी आँखों कि रोशनी कम हो जाती है। और उन लोगों को न तो दूर का दिखता है और न ही पास का दिखता है, जिस कारण उन्हें चश्मा का सहारा लेना पड़ता है।

चश्मा लगने के कारण

  • आँखों की रोशनी कम होना
जब बच्चों या बड़े व्यक्ति के आँखों की रोशनी कम हो जाती है। तो उन को नजदीक व दूर की वस्तुएं साफ दिखाई नहीं देती है। जिस कारण उनको चश्मा का सहारा लेना पड़ता है।
शरीर में विटामिन की कमी होने से शरीर तो कमजोर होता ही है, लेकिन इसके साथ उनकी आँखों पर भी बहुत अधिक असर पड़ता है। जिससे उनको चश्मा लगाना भी पड़ता है।
  • आनुवंशिकता
जिन बच्चों के माता - पिता के चश्मा लगा हुआ है, उनके बच्चों के भी चश्मा चढ़ने का खतरा रहता है, इसलिए आनुवंशिकता को भी चश्मा लगने का कारण माना गया है।
  • अधिक समय तक T. V. और PHONE का इस्तेमाल करना
हम अक्सर देखते है कि बच्चों को T V और PHONE को शौक बहुत ज्यादा होता है। छोटे बच्चों को बचपन में ही फ़ोन खेलने के लिए दे दिया जाता है। फोन को उसे करने से उसकी आँखों की रोशनी कम हो जाती है। और उनको छोटी - सी उम्र में चश्मा लगाना पड़ता है।
  • लापरवाही के कारण
जब बच्चों की आँखों में सूजन या थोड़ा दर्द होता है, तो उस समय हम उसको अनदेखा कर देते है। लेकिन वह कुछ समय बाद बड़ा कारण बन जाता है और इससे बच्चों के चश्मा लगने का भी डर रहता है।

चश्मा हटाने के घरेलू उपाए

आँखे शरीर के लिए अनमोल है, आँखो के बिना हमारा पूरा जीवन अधूरा माना जाता है। इससे हम संपूर्ण संसार को देख सकते है। यह अँधेरे कमरे में दीपक के सम्मान है, आँखों को स्वस्थ रखने और चश्मा हटाने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाए व नुस्खे है।
  • पानी के छींटे मारे
प्रतिदिन दिन में 4 - 5 बार अपनी आँखों को ठंठे पानी से धोना चाहिए। इससे हमारी आँखों की सफाई होती है, और हमें साफ दिखता है। पढ़ने से पहले व बाद में भी आप ऐसा कर सकते हो, इससे बहुत अधिक फायदा होता है।
  • बादाम
बादाम के तेल की अपने दोनों आँखों के पास हल्के हाथों से मालिस करें, क्योकि ऐसा करने से रक्त संचार ठीक रहता है। और आँखों की थकान भी दूर होती है। आँखों पर लगा चश्मा उतारने के लिए आप नियमित रूप बादाम का सेवन कर सकते है, इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में करीब 8 - 10 बादाम भिगो कर रख दें। सुबह होते ही आप इन बिदामो को खाये। इससे आप की आँखों की रोशनी बढ़ती है, और आप की चश्मा भी उतर जाती है।
  • घी (ghee)
आँखों के लिए गाय का घी अमृत के सम्मान माना गया है। गाय के घी को कनपटी (कान के पिछले भाग पर) लगाकर कुछ समय तक मसाज करने से आँखों की रोशनी बढ़ने लगती है।
  • अनुलोम - विलोम प्राणायाम
लगातार तीन से चार महीने अनुलोम - विलोम प्राणायाम करने से गारंटी के साथ आपको चश्मा से छुटकारा मिल जाता है।
Image Source Google
अनुलोम - विलोम प्राणायाम करने की विधि - सबसे पहले पलाथी मारकर बैठ जाएं, अपनी कमर और गर्दन को सीधा रखे, अब अपनी आँखे बंद कर ले। अब अपने हाथों को नाक के छेद के पास ले जाये, अब अपनी बीच की ऊँगली को सीधा रखते हुए अंगूठे से दाएं नाक को बंद कर ले, अब अपनर सीधे हाथ को नाक के पास ले जाये, और बाएं नाक से धीरे - धीरे साँस को बाहर की और निकले। सांस छोड़ने के बाद अब बाएं नाक से सांस भरना प्रांरभ करें, ज्यादा से ज्यादा सांस भरने के बाद बाएं नाक को उंगलियों के माध्यम से बंद कर लें व अंगूठे को दाये नाक से हटाकर उसी से साँस लें। ऐसे कम से कम पांच मिनट तक करते रहने से आँखों की रोशनी बढ़ने लगती है।
  • हल्दी
हल्दी की गांठ को तुअर की दाल में उबाल लें। इसे छाया में सुखकर रख लें। इस गांठ को पानी में घिसकर सूर्यास्त से पूर्व दिन में दो बार काजल की तरह लगाने से आँखों की लालिमा दूर होती है। और आँखे स्वस्थ रहती है।
  • त्रिफला
  • यह फल तीन फलों से मिलकर बना है। इससे पुरे शरीर में बहुत फायदा होता है। आँखों के लिए इसे अलग तरीके से प्रयोग किया जाता है।
  • इसको रात को सोने से पहले पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी से आंखों को धोएं। इससे आँखे स्वस्थ रहती है और ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आंखों पर लगा चश्मा भी उतर जाता है।
  • त्राटक आसन
इसका मतलब होता है कि किसी एक चीज को लम्बे समय के लिए एक नजर से देखना। आप इस आसन को करने के लिए अँधेरे कमरे में एक मोमबती जलाकर रख दें। अब इस मोमबती को एक नजर से बिना पलके झपकाए देखते रहे, इसके बाद आँखे बंद करके ॐ का उच्चारणकरें।और फिर आँखे खोल लें। ऐसा तीन से चार बार करें। इसके बाद अपने दोनों हाथ कि हथेलियों को आपस में रगड़कर अपनी आंखों को स्पर्श करें, और आँखे खोल लें। ध्यान रहें कि आप कि नजर हमेशा अपनी नाक पर होनी चाहिए। इस आसन को हफ्ते में 3 - 4 बार करें।
  • ग्रीन टी
इसका सेवन करने से त्वचा के साथ - साथ शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें केटेचिस नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होते है, जो आँखों की रक्षा करते है। इससे आँखों की रोशनी तेज होती है।
  • सुरमा डालें
काजल और सुरमा आँखों में निकालना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें ऐसे कार्बन के कण होते है, इसलिए ध्यान रहे की सुरमा आँखों के बहार निकाले अंदर नहीं।
  • सामान्य कसरतें
अपनी आँखों की रोशनी तेज करने के लिए व चश्मा से छुटकारा पाने के लिए सामान्य कसरतें करनी चाहिए,जैसे की हर रोज प्राप्त: काल और शाम को एक - एक मिनट तक पलकों को तेजी से खोले और बंद करने का अभ्यास करें, सुबह उठते ही अपने मुँह का थूक आँखों में लगाए, सीधे बैठकर अपनी आँखों को चारों दिशा में घुमाएं।
  • शीर्षासन
आँखों को 100 वर्षो तक सही रखने के लिए नियमित रूप से शीर्षासन करना चाहिए। ध्यान रहे की शीर्षासन करते समय आँखे बंद रहनी चाहिए। आँखे खुली रखने से रोशनी पर उल्टा प्रभाव पड़ता है। आप यदि शीर्षासन नहीं कर सकते तो आप सर्वांगासन कर सकते है इससे भी बहुत अधिक फायदा होता है।
  • बादाम गिरी और सौंफ का चूर्ण
बादाम, सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में लें, इसको पीसकर पाउडर बना लें, अब इस को रात को सोने से पहले दूध के साथ सेवन करें। ऐसा लगातार 2 - 3 महीने तक करने से आप के आँखों की रोशनी बढ़ जाती है और चश्मा से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है।
जामुन में मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से बहुत फायदा होता है, यह आँखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम माना गया है।

40 + Health tips in Hindi 2019

No comments:

Post a Comment

  Hello Friends , After some time I create a new Blog for you.... This Blog about your Life and your Health Care. हेल्थी और स्वस्थ जीवन जीने...