Sunday, September 22, 2019

दवाइयाँ खाने से अच्छा है केला खाए, जानिए कैसे

हेलो दोस्तों,
मैं आज आप को केला खाने के फायदे बताउगा। इसके साथ मे आप को ये भी बताउगा की आप दवाइयों की जगह केला खा कर किस प्रकार बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। और मे आप को ये भी बताउगा की केले मे सबसे अधिक विटामिन कौन – सा होता है।

केला

केले की सबसे अच्छी किस्में भारत मे ही पाई जाती है। केले की कई किस्में होती है परन्तु इनमें माणिक्य , कदली , मत्र्य कदली , अमृत कदली और चम्पा कदली आदि प्रमुख है। सुनहरे पतले व पीले छिल्के वाले केले बहुत स्वादिष्ट होते है।


लाल केला लम्बा व फीका होता है। मोटे छिल्के वाले तिकोने केले की सब्जी बनाई जाती है। कच्चे व पक्के दोनों प्रकार के केला का प्रयोग होता है पक्के केले को छिल्का उतार कर खाय जाता है और कच्चे केले की सब्जी बनाई जाती है। इसके अलावा केले के फूल की भी सब्जी बनाई जाती है। https://healthydunia.in/

बहुत पौष्टिक होता है केला

यदि आप 125 ग्राम का केला खाते है, तो इसमें इतने सारे पोषक तत्व मिलते है। कि आप जान कर हैरान हो जाओगे।
सख्यांपोषक तत्वमिलीग्राम
1.पोटैशियम450
2.कैलोरी110
3.यूनिट विटामिन ‘ए81
4.मैग्रीशियम34
5.माइक्रोग्राम फॉलेट25
6.विटामिन ‘सी’9
7.डाइट्री फाइबर3
8.नियासिन0.8
9.विटामिन ‘बी 6’0.5
10.आयरन और मैंग्रीज0.3

केले के फायदे (Kela khane ke fayde)

केले का सेवन करने के बहुत फायदे है। केले को हम खा कर व उसका पेस्ट बना कर यूज करते है।
  • कमजोरी
हम अक्सर देखते है की कई लोग या छोटे बच्चे शरीर मे बिल्कुल ही कमजोर होते है। इस कमजोरी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका केले का सेवन करना है। खाना खाने के बाद तीन महीने तक लगातार केला खाने से आप के शरीर की कमजोरी दूर हो जायेगी।
  • मधुमेह के रोग
कच्चे केले के टुकड़े करके उसे सूख ले और उसे कूट के बोतल में भर ले। यह एक चम्मच फीके गाय के दूध के साथ सेवन करे। इससे बहुत लाभ मिलता है। यदि मधुमेह के रोगी को बार – बार पेशाब आता है तो उसके लिए केला खाना बहुत लाभकारी है।
  • प्यास अधिक लगना
कई बार हम देखते है की हमारा गला बार – बार सूख जाता है। हमें प्यास भी बहुत लगती है। ऐसे में हमें दो – दो केले दिन में तीन बार खाने चाहिए।
  • जी – मिचलाना व खट्टी डकारे आना
केले पर चीनी और इलायची डालकर खाने से खट्टी डिकारे नहीं आती है। केले के तन्ने या फल का रस 20 से 40 मिलीमीटर को कालीमिर्च के साथ मिलाकर सुबह – शाम खाने से खट्टी डिकारे नहीं आती है।
  • घाव
केले के छिलके को पीसकर घाव पर लगाने से घाव ठीक होता है। केले के कोमल पत्ते को जख्म पर बांधने से तुंरत आराम मिलता है।
  • आहार नली की जलन
केला का रस 20 से 40 मिलीमीटर तक सुबह – शाम कालीमिर्च के साथ खाने से बहुत लाभ मिलता है।
  • खांसी
पुरानी से पुरानी खासी केले के सेवन से दूर हो जाती है। केले के पत्तो को जलाकर उसको शीशी में डाल ले , अब इसको हर – रोज सुबह – शाम शहद के साथ लेने से पुरानी से पुरानी खांसी ठीक हो जाती है। केले की राख में नमक मिलाकर उसका सेवन करने से खांसी ठीक होती है।
  • गंजेपन
केले के गूदे को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर पीने से गंजेपन से छुटकारा मिलता है।
  • हिचकी आना
जब किसी व्यक्ति को ज्यादा हिचकी आती है। तो उसे जंगली कदली केले के पत्ते कि राख एक ग्राम को 10 ग्राम शहद में मिलाकर हिचकी आनी बंद हो जाती है। इसके आलावा तीन ग्राम केले की जड़ को पानी की साथ घिसकर उसमे चीनी या मिश्री मिलाकर पीने से हिचकी आनी बंद हो जाती है।
  • पेशाब का रुक – रुक कर आना
जब किसी व्यक्ति को पेशाब रुक – रुक कर आता है। तो उसको केले के तने का रस 4 चम्मच और 2 चम्मच घी मिलाकर पीने से बंद पिशाब खुलकर आता है। इसके सेवन से पेशाब तुरंत आ जाता है। एक पका हुआ केला खाकर आंवला के रस में चीनी मिलाकर पीने से पेशाब कि रुकावट दूर होती है।
  • नाक से खून आना
हम देखते है कि कई बार लोगों के नाक से खून बहने लगता है। इसको रोकने के लिए आप को एक गिलास दूध में थोड़ी चीनी मिलाकर 2 केले के साथ हर-रोज 10 दिनों तक देने से नाक से खून आना बंद हो जाएगा।
  • मुँह के छाले
जब आप को मुँह में छाले हो जाते है। तो आप ना कुछ खा सकते हो ,और ना कुछ पी सकते हो। इसलिए मुँह के छाले को ठीक करने के लिए गाय के दही के साथ केले का सुबह – शाम सेवन करने से बहुत जल्दी आराम आ जाता है।
  • पेट का दर्द
किसी भी प्रकार के पेट दर्द में केला खाना लाभकारी होता है। केला बच्चों व दुर्बल लोगो के लिए पोषक आहार है। इससे दस्त , पेट का दर्द और अमाशय व्रण में भोजन के रूप में केला खाना लाभकारी होता है। केले के पेड़ के तने को पीसकर , 20 से 40 मिलीलीटर की मात्रा में रस निकालकर पीने से दस्तो का बार – बार आना बंद हो जाता है।
  • चेहरे की झाइयां
एक केला लेकर उसका अच्छी तरह गूदा बना ले और उसके अंदर दो चम्मच गुलाबजल , दो बूद खसखस का रस व 4 बूंद गिल्सरीन की मिलाकर एक साफ शीशी में भर ले। अगर त्वचा सूख गई हो तो क्रीम की तरह इस को लगा ले। और सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले। इस फैंस पैक को 7 से 20 दिन तक बना कर रख सकते है।
  • टी. बी.
केले के तन्ने का रस निकल कर एक कप हर – रोज पीने से 40 दिनों में आप टी. बी. जैसी भयानक बीमारी से छुटकारा पा सकते हो। केले का रस हर 24 घंटे बाद ताजा ही निकालना चाहिए। इसके साथ कच्चे केले का सेवन करना भी बहुत लाभकारी माना जाता है। केले के पत्ते का रस मीठा में मिलाकर पीने से टी. बी. रोगी के फेफड़े के घाव भर जाते है।
  • लम्बी आयु
केला, दलिया, मीठे सेब, अंगूर, आम, मीठा पपीता, चीकू और चावल आदि को एक साल तक खाने से उम्र बढ़ती है। और हमारे शरीर में शारीरिक शक्ति की पूर्ति होती है।
  • मोटा होने के लिए
हम अक्सर देखते है की कई लोग बहुत दुबले – पतले होते है। जिस कारण वो बहुत परेशान होते है इसलिए केले का सही और नियमित प्रयोग करने से आप कुछ ही दिनों में हष्ट – पुष्ट दिखोगे। आप को हर रोज दो केले खाकर 250 मिलीलीटर दूध पीना है। ऐसा करने से आप 45 दिनों में ही अपने शरीर में अंतर देख पाओगे।
  • त्वचा में निखार
कच्चे केले को दूध में मिलाकर लगाने से त्वचा निखर जाती है। और चेहरे पर दाग, ध्ब्बे व झुरिया साफ हो जाती है। और त्वचा निखर जाती है।https://healthydunia.in/skin-care/(निखारे त्वचा केवल 7 दिनों में,जानिए कैसे).

FAQ :-

Q-विश्व के कितने देशों में केला उगाया जाता है?
Ans-लगभग 107 देशों में।
Q-केले में सबसे ज्यादा विटामिन कौन – सा होता है ?
Ans-विटामिन ‘ए’।
Q-केले में सबसे ज्यादा होता है ?
Ans-पोटैशियम।
Q-एक स्वस्थ व्यक्ति को कितने मिलीग्राम पौटेशियम कि आवश्य्कता होती है?
Ans-4700 मिलीग्राम।

No comments:

Post a Comment

  Hello Friends , After some time I create a new Blog for you.... This Blog about your Life and your Health Care. हेल्थी और स्वस्थ जीवन जीने...