Sunday, July 14, 2019

Sea Buckthorn का पौधा है संजीवनी बूंटी के समान

हेलो दोस्तों,
आज हम एक ऐसे पौधे के बारे में जानेंगे। जिस पौधे की जड़, फल - फूल, पत्ते व कांटे भी बहुत लाभदायक है। हम जानेंगे की इस पौधे का सेवन करने से शरीर की कौन - कौन सी बीमारियाँ ठीक होती है।

                                            Image Source Google


Sea Buckthorn नाम का यह पौधा उतरांचल व हिमाचल प्रदेश के बहुत ठंडे इलाके में पाया जाता है। इस रसीले और अमृत के समान फल का जिक्र पुरानी किताबों में बहुत किया है। कि यह फल हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी माना जाता था। फिर समय बीतने के साथ - साथ विज्ञान ने इस फल के बारे में रिसर्च की और पता चला की यह फल हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अधिक लाभदायक है।

Sea Buckthorn का पौधे के फायदे

Image Source Google

Sea Buckthorn
का पौधा सभी प्रकार की बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने में सहायक है। इसके सेवन से निम्नलिखित बीमारियों से छुटकारा मिलता है
  • कैंसर
Sea Buckthorn के पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से पीने से शरीर में किसी भी प्रकार की कैंसर का रोग हो, इसका सेवन करने से व्यक्ति की बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है।
  • आँखों के लिए
Sea Buckthorn का पौधा आँखों से संबंधित सभी प्रकार के रोगों को ठीक करने में सहायक है। Sea Buckthorn के पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से पीने से आँखों से संबंधित सभी प्रकार के रोग ठीक हो जाते है।
  • पेट
इससे पेट से संबंधित सभी प्रकार के रोग ठीक हो जाते है। Sea Buckthorn के पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से सेवन करने से पेट से पथरी बहार निकल जाती है।
  • वजन करे कंट्रोल
Sea Buckthorn के पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से सेवन करने से शरीर का वजन कंट्रोल हो जाता है। इससे वजन न कम होता है और न ही अधिक बढ़ता है। यह हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल में रखता है।
  • बाल, नाख़ून व स्किन को रखे हेल्दी
Sea Buckthorn का सम्पू व फेसवॉश का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बाल घने व काले रहते है, और स्किन एकदम से चमक व निखर जाती है। Sea Buckthorn के पौधे की पत्तियों व फलों का रस पीने से भी बाल, नाख़ून व स्किन में फायदा होता है।
  • शरीर के जोड़ो का दर्द
Sea Buckthorn के पौधे की पत्तियों व फलों का रस पीने व इसकी जड़ का पेस्ट बनाकर जोड़ो पर लगाने से जोड़ो का दर्द गायब हो जाता है। Sea Buckthorn का तेल भी आता है इसको नियमित रूप से लगाने से भी जोड़ो के दर्द में बहुत फायदा होता है।
  • मानसिक तनाव
Sea Buckthorn पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से सेवन करने से मानसिक तनाव दूर होता है।
  • डायबिटीज
इस पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज जैसी भयानक बीमारी से छुटकारा मिलता है। और इससे हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है।
  • लीवर को रखे हेल्दी
Sea Buckthorn पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से सेवन करने से लीवर सही रहता है, जिससे हम अपने भोजन को सही से पचा पाते है, जिस कारण हमे अपने शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है। और हम स्वस्थ रहते है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता
Sea Buckthorn पौधे की पत्तियों व फलों का रस नियमित रूप से सेवन करने से यह हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।

पोषक तत्वों का है भंडार


Sea Buckthorn पौधे में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्ससिटेडस पाया जाता है। इसके आलावा इसमें सभी विटामिन, एमिनो एसिड, लिपिड, लाइकोपीन, प्रोविटामिन व खनिज आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

जूस बनाने का तरीका

Image Source Google

इस फल यानि बेरी को तोड़ने के 6 घंटे के अंदर ही इसका इस्तेमाल कर लिया जाता है। ताकि उसमे मौजूद तत्व तैयार रहे। इसमें किसी भी तरह का कोई अन्य प्रदार्थ नहीं मिलाया जाता है। आप इसका आसानी से घर पर जूस निकाल कर पि सकते है।
अब आप सोच रहे है की ये हमे कहाँ से मिलेंगे। तो में आप को बता देता हूँ, कि यह प्रोडक्ट ऑनलइन मिल जाता है। आप इसको बायोसेस नाम कि कम्पनी से भी ले सकते हो।

No comments:

Post a Comment

  Hello Friends , After some time I create a new Blog for you.... This Blog about your Life and your Health Care. हेल्थी और स्वस्थ जीवन जीने...